NMH Blogs

गणेश चतुर्थी 2020 | गणेश विसर्जन | Ganesh Chaturthi in India

Category : Festivals | Sub Category : Hindu Festivals Posted on 22 Jul 2020


Ganesh Chaturthi 2020

गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी (विनायक चतुर्थी) के रूप में भी जाना जाता है, गणेश चतुर्थी एक हिंदू त्योहार है यह त्योहार भगवान गणेश जो उनकी मां देवी पार्वती / गौरी के साथ कैलाश पर्वत से पृथ्वी के आगमन के रूप में बनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का त्यौहार निजी तौर पर घरों में, या सार्वजनिक रूप से विस्तृत पंडालों (अस्थायी रूप से) पर गणेश जी की मिट्टी की मूर्तियों की स्थापना कर के  बनाया जाता हे।

कोविड-19 के चलते गणेश चतुर्थी

इस वर्ष कोविड-19 के चलते गणेश चतुर्थी के त्योहार में राज्य सरकारों के द्वारा कई सारे बदलाव किये जा रहे हे जिससे की सामाजिक दूरी को बनाये रखते हुए खुशियों के साथ गणेश चतुर्थी को मनाया जा सके।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए, The Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC) ने  मुंबई के प्रमुख क्षेत्रों में गणेश मंडलो से आग्रह किया कि वे कोरोनोवायरस प्रकोप के मद्देनजर गणेश चतुर्थी समारोह को देखते हुए इस दौरान 'एक वार्ड-एक गणपति' की अवधारणा का पालन करें।  K-West वार्ड के सहायक नगर आयुक्त विश्वास मोटे, जो अंधेरी-पश्चिम, जुहू, वर्सोवा और अन्य क्षेत्रों को कवर करते हैं ने पिछले सप्ताह गणपति मंडलों को एक पत्र में यह अपील की थी। की 'एक वार्ड-एक गणपति' की अवधारणा का पालन करें। 

Ganesh Chaturthi 2020

गणेश चतुर्थी क्यू बनाते हे?

किसी भी शुभ कार्य के आरम्भ से पहले गणेश जी को पूजा जाता हे, यह मना जाता हे के जब मुगल-मराठा युद्धों के बाद छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रायोजन के साथ यह एक प्रमुख सामाजिक और सार्वजनिक त्यौहार बन गया। अंग्रेजों के बाद, गणेश उत्सव भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक लोकमान्य तिलक के द्वारा इसके पुनरुद्धार तक महाराष्ट्र में एक निजी पारिवारिक उत्सव बन गया।

Leave a Comment: