NMH Blogs

Muharram 2020 in India | The Islamic New Year| मुहर्रम

Category : Festivals | Sub Category : Islamic Festival Posted on 27 Jul 2020


मुहर्रम 2020

मुहर्रम (अरबी: ْلْمَحَرَ )م) को इस्लामी नए साल के दिन के रूप में भी मनाया जाता है, तथा यह बाकी इस्लामी महीनो में सबसे पाक और अव्वल महीना है। खासकर मुहर्रम का त्यौहार इमाम हसन और इमाम हुसैन की मौत के शोक के रूप में मनाया जाता हे जो के एक जंग में शहिद हो गए थे, यह जंग 10 दिनों तक चलती रही थी। मुहर्रम के दिनों में कुछ लोग काले कपड़े पहनकर शोक मनाते हैं, संयम का पालन करते हैं, उपवास करते हैं और फिर 10 वें दिन असुरों के दिन अपना उपवास तोड़ते हैं।

Happy Muhaaram and Islamic new year

मुहर्रम क्यों मनाते हैं?

मुहर्रम के त्यौहार को इस्लामी नव वर्ष के आगमन के रूप में मनाया जाता है और लगभग पूरी दुनिया भर के मुस्लिम लोग मुहर्रम के त्यौहार को मनाते  है। इसे मुस्लिम समुदाय द्वारा एक पवित्र और महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है। मुहर्रम के त्यौहार को कर्बला की लड़ाई की सालगिरह का प्रतीक भी माना जाता है, क्योकि कर्बला जहाँ इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद के नवासे हज़रत इमाम हसन और हुसैन इब्न अली जंग में मारे गए थे। उन्ही के शोक के रूप में मुहर्रम का त्यौहार मनाया जाता है।

 जब कुछ मुस्लिम मोहर्रम को शोक का महीना मानते हैं, जबकि अन्य लोगों के लिए यह कर्बला की लड़ाई की याद दिलाता है। "Have A Blessed Muharram" गोवा में कई लोगों का पर्याय बन गया है, जिन्हें मुहर्रम के पवित्र महत्व के बारे में जानकारी नहीं है। तथा यह इस्लामिक कैलेंडर में पहले महीने का नाम है।

मुहर्रम एक त्यौहार

मोहर्रम की और १० तारीख को राष्ट्रीय अवकाश रहता है जिसमे शिया मुसलमान अपने आपको  घायल कर दिन में शोक करते हैं, जबकि सुन्नी मुसलमान इस दिन उपवास करते हैं, फिरौन से मूसा (मूसा) द्वारा इज़राइल के लोगों के बचाव की याद दिलाते हुए।

मुहर्रम का महीना बाकी इस्लामी महीनो में सबसे पाक और अव्वल महीना है तथा इन पवित्र महीनों के दौरान, युद्ध करना मना है। इस्लाम के आगमन से पहले, कुरैश और अरबों ने उन महीनों के दौरान भी युद्ध की मनाही की थी।

मुहर्रम मुख्य रूप से एक इस्लामी त्यौहार है, लेकिन अन्य धर्मों के लोग भी भारत में मुहर्रम की गतिविधियों में भाग लेते हैं और उसका आनंद उठाते है। मुहर्रम, इसकी सारी जटिलता के साथ, दुनिया भर के मुसलमानों के लिए हमेशा एक गहरा प्रतिबिंब है।

Leave a Comment: